REET Child Development and Pedagogy Syllabus बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ

REET Child Development and Pedagogy Syllabus: Reet child development and pedagogy syllabus pdf, Reet child development and pedagogy syllabus level 2, REET Pre Syllabus, REET Syllabus Level 2, Reet child development and pedagogy syllabus 2021, Reet child development and pedagogy syllabus 2022, REET Pre Syllabus PDF, REET Pre Syllabus Level 2.

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2025 का बाल विकास एवं शिक्षण विधियां से संबंधित विषय का सिलेबस इस पोस्ट में दिया गया है. जो भी अभ्यर्थी राजस्थान रीट परीक्षा 2025 की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी का सिलेबस करना बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि यह एक अनिवार्य सब्जेक्ट है.

Rajasthan REET 2025 के लिए चाहे अभ्यर्थी किसी भी सब्जेक्ट से हो उसको यह सब्जेक्ट तो पास करना ही जरूरी है और यह एक नंबर स्कोरिंग सब्जेक्ट है क्योंकि इसमें हमें अधिकतम अंक आ सकते हैं यदि हम अच्छे से तैयारी करें तो तो इसका सेपरेट सिलेबस हम आपको आज इस पोस्ट में देने जा रहे हैं.

इस पोस्ट में हम आपको रेट राजस्थान लेवल 2 और रीट लेवल वन के पेडागोजी और चाइल्ड डेवलपमेंट या बाल विकास एवं शिक्षण विधियां से संबंधित वन के पेडागोजी और चाइल्ड डेवलपमेंट या बाल विकास एवं शिक्षण विधियां से संबंधित विषय का सिलेबस विस्तृत रूप से प्रोवाइड करवाएंगे.

REET Child Development and Pedagogy Syllabus

Exam Pattern for REET Level 1 Examination 2025

  • राजस्थान रीट लेवल वन परीक्षा में टोटल 150 प्रश्न होंगे और कुल अंक भी 150 होंगे.
  • परीक्षा में कुल समय 2 घंटे 30 मिनट का दिया जाएगा.
PartSubjectsTotal no. of QuestionsTotal Marks
Part IChild Development & Pedagogy3030
Part IILanguage I (Hindi, Sindhi, English, Sanskrit, Urdu, Punjabi & Gujarati)3030
Part IIILanguage II (Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Punjabi & Gujarati)3030
Part IVMathematics3030
Part VEnvironmental Studies3030
Total150150

REET Level 1 Child Development and Pedagogy Syllabus

  • बाल विकास : वृद्धि एवं विकास की संकल्पना, विकास के विभिन्न आयाम एवं सिद्धान्त, विकास कोप्रभावित करने वाले कारक (विशेष रूप से परिवार एवं विद्यालय के संदभ्भ में) एवं अधिगम से उनका संबंधवशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका
  • व्यक्तिगत विभिन्नताएँ : अर्थ, प्रकार एवं व्यक्तिगत विभिन्नताओं को प्रभावित करने वाले कारक।
  • व्यक्तित्व : संकल्पना, प्रकार व व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक। व्यक्तित्व का मापन।
  • बुद्धि : संकल्पना, सिद्धान्त एवं इसका मापन, बहुबुद्धि सिद्धान्त एवं इसके निहितार्थ ।
  • विविध अधिगमकर्ताओं की समझ : पिछडे, विमंदित, प्रतिभाशाली, सृजनशील, अलाभान्वित- वंचित, विशेषआवश्यकता वाले बच्चे एवं अधिगम अक्षमता युक्त बच्चे।
  • अधिगम में आने वाली कठिनाइयाँ
  • समायोजन की संकल्पना एवं तरीके, समायोजन में अध्यापक की भूमिका अधिगम का अर्थ एवं संकल्पना। अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक।
  • अधिगम के सिद्धान्त एवं इनके निहितार्थ ।
  • बच्चे सीखते कैसे है। अधिगम की प्रक्रियाएँ। चिन्तन, कल्पना एवं तर्क ।

Rajasthan REET Level 1 Child Development and Pedagogy Syllabus In English

  • Child Development:
    • Concept of growth and development, Dimensions, and Principles of Development.
    • Factors affecting development (especially in the context of family and school) and their relationship with learning.
  • Role of Heredity and Environment
  • Individual Differences:
    • Meaning, types, and factors affecting individual differences.
    • Understanding individual differences.
  • Personality:
    • Concept and types of personality.
    • Factors responsible for shaping it.
    • Its measurement.
  • Intelligence:
    • Concept, Theories, and its measurement.
    • Multiple Intelligence and its implication.
  • Understanding Diverse Learners:
    • Backward, Mentally retarded, Gifted, Creative, Disadvantaged-Deprived, CWSN, Children with Learning Disabilities.
  • Learning Difficulties
  • Adjustment:
    • Concept and ways of adjustment.
    • Role of teacher in the adjustment.
  • Learning:
    • Meaning and Concept of learning.
    • Factors affecting learning.
    • Theories of learning and their implication.
  • How Children Learn:
    • Learning processes, Reflection, Imagination, and Argument.
  • Motivation and Implications for Learning
  • Teaching-Learning Processes:
    • Teaching-learning strategies and methods in the context of National Curriculum Framework 2005.
  • Assessment, Measurement, and Evaluation:
    • Meaning and purposes.
    • Comprehensive and Continuous Evaluation.
    • Construction of Achievement Test.
    • Learning Outcomes.
  • Action Research
  • Right to Education Act 2009:
    • Role and Responsibilities of Teachers.
  • National Education Policy 2020:
    • Early Childhood Care and Education.
    • Foundational Literacy and Numeracy.
    • Curriculum and Pedagogy in Schools.
    • Teachers.
    • Equitable and Inclusive Education.
    • Standard-setting and Accreditation.

REET Level 2 Exam Pattern

  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2025 परीक्षा कल 150 अंकों की होगी तथा कुल प्रश्न भी 150 अंक होंगे.
  • प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक होगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 का नकारात्मक अंकन होगा.
  • परीक्षा के लिए 2 घंटा 30 मिनट दिया जाएगा.
PartSubjectTotal no. of QuestionsTotal marks
Part IChild Development & Pedagogy3030
Part IILanguage I (Hindi, Sindhi, English, Sanskrit, Urdu, Punjabi & Gujarati)3030
Part IIILanguage II (Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Punjabi & Gujarati)3030
Part IVMathematics & Science (for Maths & Science Teachers). Social Science for Social Science Teachers or Other Subjects Teacher6060
Total150150

Also Read: REET Level 2 Hindi Syllabus 2025

REET Level 2 Child Development and Pedagogy Syllabus

राजस्थान रीट लेवल 2 बाल विकास एवं शिक्षण विधियां या चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी का सिलेबस निम्न प्रकार दिया गया है-

  • बाल विकास:
    • वृद्धि एवं विकास की संकल्पना
    • विकास के विभिन्न आयाम एवं सिद्धांत
    • विकास को प्रभावित करने वाले कारक (विशेष रूप से परिवार एवं विद्यालय के संदर्भ में)
    • विकास और अधिगम के बीच संबंध
  • वशानुक्रम एवं वातावरण:
    • वशानुक्रम और वातावरण की भूमिका
  • व्यक्तिगत विभिन्नताएँ:
    • अर्थ और प्रकार
    • व्यक्तिगत विभिन्नताओं को प्रभावित करने वाले कारक
  • व्यक्तित्व:
    • संकल्पना और प्रकार
    • व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक
    • व्यक्तित्व का मापन
  • बुद्धि:
    • संकल्पना और सिद्धांत
    • बुद्धि का मापन
    • बहुबुद्धि सिद्धांत एवं इसके निहितार्थ
  • विविध अधिगमकर्ताओं की समझ:
    • पिछड़े बच्चे
    • विमंदित बच्चे
    • प्रतिभाशाली और सृजनशील बच्चे
    • अलाभान्वित और वंचित बच्चे
    • विशेष आवश्यकता वाले बच्चे
    • अधिगम अक्षमता युक्त बच्चे
  • अधिगम:
    • अधिगम में आने वाली कठिनाइयाँ
    • अधिगम का अर्थ और संकल्पना
    • अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक
    • अधिगम के सिद्धांत एवं इनके निहितार्थ
    • बच्चे सीखते कैसे हैं
    • अधिगम की प्रक्रियाएँ (चिंतन, कल्पना और तर्क)
  • समायोजन:
    • समायोजन की संकल्पना और तरीके
    • समायोजन में अध्यापक की भूमिका
  • अभिप्रेरणा:
    • अभिप्रेरणा का महत्व
    • अधिगम के लिए अभिप्रेरणा के निहितार्थ
  • शिक्षण-अधिगम की प्रक्रियाएँ:
    • राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 के संदर्भ में शिक्षण-अधिगम की व्यूहरचना
    • शिक्षण-अधिगम की विधियाँ
  • आकलन, मापन और मूल्यांकन:
    • अर्थ और उद्देश्य
    • समग्र एवं सतत् मूल्यांकन (CCE)
    • उपलब्धि परीक्षण का निर्माण
    • सीखने के प्रतिफल
  • अनुसंधान:
    • क्रियात्मक अनुसंधान
  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) 2009:
    • अध्यापकों की भूमिका और दायित्व

Rajasthan REET Level 2 Child Development and Pedagogy Syllabus in English

  • Child Development : Concept of growth and development, Dimensions and Principles of development. Factors affecting development (especially in the context of family and school) and their relationship with learning.
  • Role of Heredity and environment. •
  • Individual Differences :- Meaning, types and Factors Affecting Individual differences Personality : Concept and types of personality, Factors responsible for shaping it. Its measurement.
  • Intelligence : Concept, Theories and its measurement. Multiple Intelligence. Its implication. •
  • Understanding diverse learners: Backward, Mentally retarded, gifted, creative, disadvantageddeprived, CWSN, children with learning disabilities.
  • Learning Difficulties.
  • Adjustment : Concept and ways of adjustment. Role of teacher in the adjustment.
  • Meaning and Concept of learning and its processes. Factors Affecting learning
  • Theories of learning (Behaviourism, Gestalt, Cognitivism, Constructivism) and their implication
  • How Children learn ? Learning processes, Reflection, Imagination and Argument constructivism,
  • experiencial learning, concept mapping, investigatory, approach, problem solving.
  • Motivation and Implications for Learning •
  • Teaching learning processes, Teaching learning strategies and methods in the context of National Curriculum Framework 2005.
  • Meaning and purposes of Assessment, Measurement and Evaluation. Comprehensive and Continuous Evaluation. Construction of Achievement Test, Learning Outcomes.
  • Action Research.
  • Right to Education Act 2009 (Role and Responsibilities of Teacher)

National Education Policy 2020

  • Early Childhood Care and Education
  • Foundational Literacy and Numeracy
  • Curriculum and Pedagogy in Schools Teachers
  • Equitable and Inclusive Education
  • Standard-setting and Accreditation

Also Read: REET Level 2 English Syllabus 2025

1 thought on “REET Child Development and Pedagogy Syllabus बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ”

Leave a Comment